मार्च 23, 2005

ठंडी मतलब....चाय !!

आजकल जापान में भी वही चाय एकदम प्रसिद्ध और लोकप्रिय होती जा रही है, जो दूध-मसाले वाली इंडिया स्टाइल की है. इसी समय वह हाल इतना तक आ गई कि एक मशहूर बहुराष्ट्रीय कंपनी ने पिछले महीने से अपने उत्पादनों में इंडिया-चाय शामिल किया है.

फिर भी वह तो गरम गरम तो नहीं....ठंडी ठंडी चाय ही....
.....यानी चाय फ़्लेवर आइस्क्रीम..... (120ml/250¥)
गत माह से टी.वी. पर विज्ञापन लगाया गया है, बार बार जो देखके मुझे अजीब सा लगा. सितार व तबला बजते हैं, न जाने क्यों साड़ी पहने हुई गोरी महिला पद्मासन में बैठी है, उसकी आँखें बंद हुई हैं और फिर हाथ में चाय आइसक्रीम लिए आराम करती है.

मशहूर आइस्क्रीम कंपनी "Häagen-Dazs" का ब्रांड यहाँ ऐसा माना जाता है कि दाम महँगा तो पड़ता है लेकिन वही मज़ा किसी दूसरों में कहीं नहीं मिलता. सोचा था कि यह वाला फ़्लेवर भी शायद अच्छा तो होगा मगर....कैसा...!?

आज ख़रीद लेके एक चम्मच चख लिया तो... वाह, ज़बान पर इलायची और दारचीनी की ख़ुशबू हलकी हलकी आती है. ठीक ठाक तो होगा, ठंडी हो तो भी फ़्लेवर चाय तो चाय का ही है, न आइस मिल्क टी का.

अब तो मुझे जानकारी नहीं है कि यह चाय वाला फ़्लेवर जापान के अलावा दूसरे देशों में भी मिलता (मिलेगा) या नहीं...

फिर चाय बोले तो...याद आता है वह चायख़ाना....
अहमदाबाद, शहर के पुराने इलाक़े मिर्ज़ापुर में तीनदरवाज़े के आसपास, "लकी टी स्टॉल".


जब अहमदाबाद में था, होटल के सामने ही वह दुकान खड़ी हुई थी, जहाँ हर सुबह नाश्ता करने और हर रात खाने के बाद चाय की चुसकी लेने जाता था. वहाँ की चाय उनमें से नंबर वन ही मनता हूँ जो चाय मैंने अभी तक पी लीं हैं.
और जब भी ख़ाली हो या बहुत बिज़ी, ओडर से थोड़ी ही देर में तेज़ चाय आती है. मगर हमेशा स्वाद बिल्कुल सही होता है. मतलब, अगर दूसरी दुकान में बिज़ी हो तो ज़्यादा जल्द ही जल्द बनाने से कच्ची बेकार चाय आ सकती है, और ख़ाली हो तो लंबी देर तक बना रखी खड़वी चाय मिल सकती है. ऐसा कभी नहीं हुआ उस दुकान में.

9 टिप्‍पणियां:

अनूप शुक्ला ने कहा…

सबेरे-सबेरे चाय पीते हुये जापानी चाय पी .मजा आ गया.

मिर्ची सेठ ने कहा…

क्या बात है, सुन के मजा आ गया, देखें यहाँ अमरीका में मिल्ती है कि नहीं।

पंकज

बेनामी ने कहा…

क्या बात है? क्या आप सचमुच जापानी हैं? तो आप की हिन्दी इतनी अच्छी कैसे? मुझे भी थोड़ी सी जापानी आती है तो ये लीजिये.. 始めまして、よろしくお願いします。私はインド人です。ムンバイからです。日本人の友達と日本語を話して勉強なっています。

namaste ने कहा…

अरे, आप जापानी में? क्या कमाल!!
मुझे भी बहुत "बिक्कुरि びっくり" हुआ.
मुंबई में क्या काम करते हैं आप?
ホントに日本人ですよ。ヒンディー語は東京外国語大学で勉強しました。こちらこそよろしくです、॥स्वागतम्॥

スニル ने कहा…

ムンバイからですけど今キャリフォーニャで仕事しています。ソフトウエア.エンジニアです。あなたはヒンディー語が本当にうまいと見えています。आप को हिन्दी और भारतीय संस्कृति में दिलचस्पी कैसे पैदा हुई? ये बहुत अच्छा हुआ कि अब मैं आप से मेरे कुछ जापानी भाषा के बारे में सवाल पूछ सकता हूँ..इस बार सीधे जापानी में ही क्योंकि सवाल काफ़ी सीधे से हैं लेकिन आगे से ज़रूरत पड़े तो हिन्दी में ही.. 私は日本語は聞き方も話し方も少し大丈夫だけど読み方と書き方がとても難しいとおもって本当にだめです。し、この「は」と「が」がどう違うかどこ使うかわかりません。ちょっと説明してくださいますか。

namaste ने कहा…

बात आगे तो ई-मेल के ज़रिए से करेंगे. लगता है यहाँ बताना तो न आसान है, न उचित.
My Profile के पन्ने से मुझे मेल भेजकर संपर्क करें तो मेरी तरफ़ से जवाब आपको मिलेगा ज़रूर.
मगर ऐसी उम्मीद तो न रखें कि सही जवाब दे पाऊँ. वैसे ही आप जानते होंगे, भाषा बोलना और सिखाना अलग-सी बात है. जो आपने पूछा है, इसके बारे में कभी सोचा भी नहीं था.
अभी अभी ही सोच रहा हूँ...

बेनामी ने कहा…

अच्छी बात है, नमस्तेजी। मैं ने आप को एक ईमेल भेज दिया है। मैं जानता हूँ कि किसी भी जन्मी भाषिक को अपनी भाषा का व्याकरण समझाना बड़ा मुश्किल लगता है, इस लिये अगर प्रश्नों के उत्तर न भी दे पाएँ तो भी चलेगा, कोई बात नहीं। जितना भी समझा सकें अच्छा होगा।どうもありがとうございます。

Vijay Thakur ने कहा…

मत्सूजी, काफ़ी दिनों से ख़ामोश हैं, कुछ लिखिये और मज़ेदार।

SEO ने कहा…

Lucknow SEO

SEO Service in Lucknow

SEO Company in Lucknow

SEO Freelancer in Lucknow

Lucknow SEO Service

Best SEO Service in Lucknow

SEO Service in India

Guarantee of Getting Your Website Top 10



Love Stickers

Valentine Stickers

Kiss Stickers

WeChat Stickers

WhatsApp Stickers

Smiley Stickers

Funny Stickers

Sad Stickers

Heart Stickers

Love Stickers Free Download

Free Android Apps Love Stickers